समझाया | एस्पार्टेम के ‘संभवतः कैंसरकारी’ होने का क्या मतलब है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में खाद्य उद्योग में इस्तेमाल होने वाले कृत्रिम स्वीटनर एस्पार्टेम को संभावित कैंसरजन घोषित किया है। वे पदार्थ जो संभावित रूप से कैंसर का कारण बनते हैं, कार्सिनोजेन कहलाते हैं।

एस्पार्टेम खाद्य उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला में मौजूद है – चीनी मुक्त आहार सोडा, आइस टी, आइसक्रीम, कम वसा वाले दही, अनाज और चबाने योग्य विटामिन जैसी दवाएं। वास्तव में, हमारे आहार में कम से कम कुछ मात्रा में एस्पार्टेम के सेवन से बचना काफी कठिन है।

विशेषज्ञ समिति

डब्ल्यूएचओ की घोषणा ने काफी हलचल पैदा कर दी है और इसके साथ ही कुछ चिंता भी पैदा हो गई है। क्या हम अनजाने में किसी कार्सिनोजेन के संपर्क में आ गए हैं?

इसमें जो दिखता है उससे कहीं अधिक है। शैतान, हमेशा की तरह, विवरण में है।

वह रिपोर्ट जिसमें एस्पार्टेम का मूल्यांकन किया गया था – और ऐसी कई घोषणाएँ जो किसी पदार्थ को कैंसरकारी बताती हैं – कैंसर पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी (आईएआरसी) के अधिकार के तहत विशेषज्ञों की एक समिति द्वारा लिखी गई हैं।

एजेंसी, जिसका मुख्यालय फ्रांस के ल्योन में है, की स्थापना 1965 में WHO के तहत कैंसर के कारणों का अध्ययन करने के लिए की गई थी। आज तक, आईएआरसी ने कार्सिनोजेनेसिस में उनकी भूमिका के लिए एक हजार से अधिक पदार्थों या संभावित जोखिम कारकों का आकलन किया है।

विशेषज्ञ समिति

विशेषज्ञ कार्य समितियों के विचार-विमर्श से उत्पन्न होने वाली सिफारिशों के लिए एक सामान्य संदर्भ बिंदु बनाने के लिए, आईएआरसी एक ग्रेडिंग प्रणाली का उपयोग करता है।

ग्रेड 1 पदार्थ मनुष्यों में कैंसर का कारण बनने वाले कारक हैं, उनकी कैंसरजन्यता का समर्थन करने वाले पर्याप्त सबूत हैं। इस श्रेणी में धूम्रपान, एस्बेस्टस और प्रसंस्कृत मांस शामिल हैं, ये सभी कैंसर के उच्च खतरे से जुड़े हुए हैं।

ग्रेड 2 पदार्थ, या एक्सपोज़र, को संभवतः या संभावित रूप से मनुष्यों के लिए कैंसरकारी के रूप में वर्गीकृत किया गया है। ग्रेड 2 के भीतर, दो उपश्रेणियाँ हैं। ‘2ए’ में ऐसे एजेंट शामिल हैं जो संभवतः मनुष्यों में कैंसरकारी हैं, प्रायोगिक जानवरों में कैंसरजन्यता के पर्याप्त सबूतों द्वारा समर्थित हैं लेकिन मनुष्यों के संबंध में सीमित डेटा हैं। रेड मीट, डीडीटी कीटनाशक और रात की पाली में काम करना 2ए श्रेणी में आते हैं।

दूसरी ओर, ‘2बी’ में ऐसे एजेंट शामिल हैं जो संभवतः मनुष्यों में कैंसरकारी हैं लेकिन जिनके लिए जानवरों में कैंसरजन्यता के अपर्याप्त सबूत हैं और मनुष्यों में सीमित या अपर्याप्त सबूत हैं। उदाहरण के लिए, सेल फोन विकिरण और हेयरड्रेसर के रूप में व्यावसायिक जोखिम 2बी के अंतर्गत आता है।

ग्रेड 3 की अनुशंसा उन एजेंटों को दी जाती है जिन्हें प्रयोगों में भी सीमित या अपर्याप्त डेटा के कारण कार्सिनोजेनिक के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। कॉफ़ी, पारा और पेरासिटामोल इस श्रेणी के एजेंटों के उदाहरण हैं।

जोखिम बनाम ख़तरा

जबकि आईएआरसी ग्रेडिंग प्रणाली कैंसरजन्यता के लिए किसी पदार्थ के खतरों का आकलन करती है, लेकिन यह स्वयं कैंसर के खतरे को नहीं मापती है। खतरा हानि का एक स्रोत है – जबकि जोखिम वह संभावना है कि उस खतरे से आपको नुकसान होगा।

आईएआरसी केवल कैंसरजन्यता के लिए पदार्थों या एक्सपोज़र को उनके गुणों और व्यवहार के बारे में उपलब्ध डेटा की ताकत के आधार पर वर्गीकृत करता है। इसमें प्रत्येक पदार्थ या उसके संपर्क से व्यक्तियों को होने वाले नुकसान के स्तर के बारे में विवरण शामिल नहीं है।

उदाहरण के लिए, धूम्रपान और प्रसंस्कृत मांस का सेवन दोनों को कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। लेकिन यह समझना काफी आसान है कि प्रसंस्कृत मांस की थोड़ी मात्रा का सेवन करने से तम्बाकू के किसी भी मात्रा के संपर्क के समान नुकसान नहीं होगा।

इसलिए दो एजेंटों के आईएआरसी ग्रेड की तुलना करना उचित नहीं है। धूम्रपान और प्रसंस्कृत मांस दोनों के लिए ग्रेड 1 वर्गीकरण केवल यह दर्शाता है कि दोनों एजेंट कुछ स्थितियों में संभावित रूप से कैंसर का कारण बन सकते हैं। यह ऐसे एजेंटों के संपर्क में आने पर किसी व्यक्ति में कैंसर विकसित होने की संभावना के बारे में कोई अंतर्दृष्टि प्रदान नहीं करता है।

दूसरे शब्दों में, आईएआरसी ग्रेड की एक ही श्रेणी के संपर्क या पदार्थों में समान जोखिम नहीं होता है – लेकिन यह समान खतरा पैदा करता है।

एक और विशेषज्ञ समिति

इस संदर्भ में, एक और रिपोर्ट जो (रणनीतिक और प्रभावी ढंग से) उसी समय प्रकाशित हुई थी जब एस्पार्टेम पर आईएआरसी की रिपोर्ट बहुत प्रासंगिक हो गई थी। संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन और खाद्य योजकों पर डब्ल्यूएचओ की संयुक्त विशेषज्ञ समिति (जेईसीएफए) ने एस्पार्टेम के उपयोग से कैंसर के विकास के जोखिम या संभावनाओं का अलग-अलग मूल्यांकन किया। इसकी तुलना आईएआरसी कार्यक्रम के लक्ष्य से करें, जो किसी एजेंट के आहार या गैर-आहार संबंधी जोखिम से कैंसर पैदा करने की क्षमता की पहचान करना है। इन दो समिति रिपोर्टों का पूरक प्रकाशन जानबूझकर और सुविचारित किया गया था।

विशेष रूप से, एस्पार्टेम पर जेईसीएफए ने उसी समूह द्वारा पूर्व विचार-विमर्श की पुष्टि की, कि एस्पार्टेम शरीर के वजन के 40 मिलीग्राम/किलोग्राम की सीमा तक मानव उपभोग के लिए सुरक्षित है। संदर्भ के लिए, एक वातित पेय (‘आहार’ किस्म) के एक कैन में 200-300 मिलीग्राम एस्पार्टेम होता है। जेईसीएफए समिति ने कहा कि आंत में पदार्थ के हाइड्रोलाइज होने के बाद प्लाज्मा में एस्पार्टेम मेटाबोलाइट्स की सांद्रता में वृद्धि नहीं पाई गई। उपलब्ध साक्ष्यों की समीक्षा में यह भी सुझाव दिया गया कि एस्पार्टेम के उपयोग और कैंसर की घटनाओं के साथ कोई सुसंगत संबंध नहीं है।

आईएआरसी और जेईसीएफए दोनों मूल्यांकनों की स्वतंत्र विशेषज्ञों द्वारा कठोरता से जांच की गई, जिन्होंने विभिन्न प्रतिष्ठित स्रोतों से एकत्र किए गए वैज्ञानिक डेटा की समीक्षा की, जिसमें सहकर्मी-समीक्षा पत्र, सरकारी रिपोर्ट और नियामक उद्देश्यों के लिए किए गए अध्ययन शामिल थे।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

हालांकि कैंसर के लिए एस्पार्टेम के खतरे पर आईएआरसी की रिपोर्ट में मानव और पशु अध्ययनों से सीमित साक्ष्य का सुझाव दिया गया है, और कैंसरजन्यता को ग्रेड 2बी (‘संभावित कैंसरजन्य’) के रूप में योग्य ठहराया गया है, जेईसीएफए रिपोर्ट का दावा है कि खाद्य योज्य के लिए जोखिम सीमा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का उपभोग करने वाले औसत व्यक्ति के लिए स्वीकार्य सीमा के भीतर बनी हुई है।

संक्षेप में, जबकि एस्पार्टेम को ‘संभावित कैंसरजन’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है, यह अभी भी उचित मात्रा में विभिन्न उत्पादों में खाद्य योज्य के रूप में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। लेकिन सभी उपलब्ध साक्ष्यों को एक साथ लेते हुए, अति-प्रसंस्कृत और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ – जो ऐसे खाद्य उत्पाद हैं जो अपनी प्राकृतिक अवस्था से कुछ हद तक प्रसंस्करण से गुजर चुके हैं – स्वास्थ्य और कल्याण के लिए अच्छे नहीं हैं। आईएआरसी और जेईसीएफए की रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि जब चीनी और कृत्रिम मिठास सहित किसी भी खाद्य योजक या स्वाद बढ़ाने वाले पदार्थ की बात आती है तो कम अधिक होता है।

डॉ. अजु मैथ्यू एक सलाहकार हैं, एर्नाकुलम मेडिकल सेंटर और एमओएससी मेडिकल कॉलेज, कोलेनचेरी, केरल; भारत के वरिष्ठ चिकित्सा सलाहकार, कार्किनो हेल्थकेयर निदेशक, केरल कैंसर केयर, कोच्चि; और एक मानद सलाहकार, त्रिवेन्द्रम इंस्टीट्यूट ऑफ पैलिएटिव साइंसेज।

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में खाद्य उद्योग में इस्तेमाल होने वाले कृत्रिम स्वीटनर एस्पार्टेम को संभावित कैंसरजन घोषित किया है। वे पदार्थ जो संभावित रूप से कैंसर का कारण बनते हैं, कार्सिनोजेन कहलाते हैं।

  • एस्पार्टेम खाद्य उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला में मौजूद है – चीनी मुक्त आहार सोडा, आइस टी, आइसक्रीम, कम वसा वाले दही, अनाज और चबाने योग्य विटामिन जैसी दवाएं।

  • वह रिपोर्ट जिसमें एस्पार्टेम का मूल्यांकन किया गया था – और ऐसी कई घोषणाएँ जो किसी पदार्थ को कैंसरकारी बताती हैं – कैंसर पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी (आईएआरसी) के अधिकार के तहत विशेषज्ञों की एक समिति द्वारा लिखी गई हैं।

श्रेय: स्रोत लिंक

अगली पोस्ट

इस बारे में चर्चा post

अनुशंसित